गुरुवार, मई 29, 2008

नाम के पीछे क्या है? (3)

गतांक से आगे...

Lego- खिलौनों के रूप में प्लास्टिक की ईंटें और अन्य तरह के ब्लॉक बनाने वाली इस कंपनी का नाम डेनिश भाषा के मुहावरे leg godt से आया है, जिसका मतलब होता है Play Well. वैसे लैटिन में Lego का मतलब होता है I Construct जो कि इसके उत्पादों के चरित्र को ज़ाहिर करता है.

Mercedes Benz- इस जर्मन कंपनी की स्थापना Gottlieb Daimler और Karl Benz ने की थी. कंपनी के नाम का पहला हिस्सा ऑस्ट्रिया के व्यवसायी Emill Jellinek की कृपा से आया है. Jellinek ने 1898 में Daimler और Benz की कंपनी में बनी कारों को बेचना शुरू किया. उसने 1900 में कंपनी में एक नए ईंजन के विकास के लिए निवेश किया. ईंजन को Mercedes-Benz नाम दिया गया. दरअसल Jellinek की बेटी का नाम Mercedes था. कार रेसों में छद्म नाम से भाग लेते समय वह अपने लिए भी Mercedes नाम ही चुनता था.

Microsoft- दरअसल Bill Gates अपनी कंपनी के लिए एक ऐसा नाम चाहते थे जो कि microcomputer sofware के उनके उत्पाद का द्योतक हो. इस तरह Micro-soft नाम अस्तित्व में आया. बात में इस नाम से हाइफ़न गिरा दिया गया.

Mitsubishi- इस जापानी उद्योग समूह का नाम इसके थ्री-डायमंड लोगो को परिभाषित करता है. यह नाम Mitsu और Hishi का संयुक्ताक्षर है. किसी अन्य शब्द के साथ जुड़ने पर Hishi बदल कर bishi हो जाता है. Mitsu का मतलब है तीन, जबकि Hishi का मतलब है पानीफल सिंघाड़ा, यह शब्द जापानी भाषा में ताश के पत्ते पर बने डायमंड आकार को भी व्यक्त करता है.

Motorola- इस कंपनी का शुरुआती नाम Galvin Manufacturing Company था. इसके संस्थापकों ने कार रेडियो बनाना शुरू करने के बाद 1930 के दशक में कंपनी का नाम बदल कर Motorola कर दिया. उन दिनों अमरीका में उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो उत्पादों में -ola लगाने का चलन था, जैसे Rockola, Victrola आदि. इसलिए Motorola नाम sound in motion के आभास के लिए दिया गया था.

Nike- इस अमरीकी खेल उत्पाद कंपनी का नाम विजय की ग्रीक देवी के नाम पर है.

Nikon- इस जापानी कंपनी का पुराना नाम Nippon Kogaku था, जिसका मतलब हुआ Japanese Optical. ज़ाहिर है एक शब्द वाला नया नाम पुराने नाम के दो शब्दों से लिया गया .

Nissan- इसकी भी कहानी Nikon जैसी ही है. दरअसल Nissan को पहले Nippon Sangyo के नाम से जाना जाता था, यानि Japanese Industry.

Nokia- फ़िनलैंड के एक छोटे से शहर के नाम पर मोबाइल कंपनी का नाम रखा गया है. मोबाइल फ़ोन निर्माण के क्षेत्र में आने से पहले कंपनी काग़ज़ और रबर उत्पादों के क्षेत्र में थी.

Oracle- अमरीकी ख़ुफ़िया एजेंसी सीआईए के Oracle कूटनाम वाले एक प्रोजेक्ट पर काम करते थे Larry Ellison, Ed Oates और Bob Miner. धन के अभाव में जब सीआईए ने प्रोजेक्ट पर काम रोक दिया, तो इन तीनों ने अपने बूते प्रोजेक्ट को पूरा करने का निश्चय किया और अपनी सॉफ़्टवेयर कंपनी को Oracle नाम दिया. कंपनी के पहले ग्राहकों में थी अमरीकी ख़ुफ़िया एजेंसी सीआईए.

Pepsi- इस पेय पदार्थ के आविष्कारक Caleb Bradham ने 1898 में इसे Pepsi-Cola नाम दिया था इसमें प्रयुक्त कोला फली, और संभवत: पेप्सिन नामक एंजाइम के नाम पर जो कि पाचन-क्रिया में सहायक होती है.

Royal Dutch Shell- इसकी शुरुआत होती है Shell Transport and Trading Company से जो कि विक्टोरिया काल में प्राकृतिक इतिहास में दिलचस्पी रखने वालों को सीपियाँ और अन्य समुद्री जीवों के कवच-अवशेष बेचती थी. बाद में कंपनी को लगा कि तेल का भी बाज़ार है, और यह तेल के धंधे में उतर गई.

Saab- ये नाम स्वीडन की विमान निर्माता कंपनी Svenka Aeroplane Aktiebolaget से आया है. कंपनी ने 1949 में कार निर्माण के क्षेत्र में क़दम रखा था.

Samsung- कोरिया के इस सबसे बड़े कंपनी समूह के नाम का कोरियाई भाषा में मतलब होता है Three Stars.

Seat- ये नाम स्पेनिश भाषा में Sociedad Española de Automóviles de Turismo या Spanish Saloon Car Company का संक्षिप्त रूप है. इसकी स्थापना 1950 में बार्सिलोना में हुई थी.

Sony- जब 1945 में इस कंपनी की स्थापना हुई थी तो इसका नाम Tokyo Tsushin Kogyo K.K. या अंग्रेज़ी में Tokyo Telecommunication Engineering Corporation था.
माना जाता है कि इस नाम का लैटिन मूल Sonus है, और इसे द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद के जापान में लोकप्रिय अभिव्यक्ति Sonny Boy से भी जोड़ कर देखा जाता है. कंपनी के संस्थापकों ने नाम चुनते वक़्त ये भी देखा कि Sony शब्द किसी भी भाषा का हूबहू हिस्सा नहीं है, यानि नाम पर उनका शतप्रतिशत स्वामित्व है.

Toyota- पहले Sakichi Toyoda ने अपनी कंपनी का नाम Toyeda रखा था. बाद में उन्होंने बेहतर उच्चारण वाला नाम ढूंढने के लिए एक प्रतियोगिता कराई, जिसके ज़रिए नया नाम सामने आया. जापानी भाषा में Toyota लिखने में कलम के आठ स्ट्रोक लगते हैं, और 8 जापान में लकी नंबर माना जाता है.

Vauxhall- कार बनाने वाली इस कंपनी का पुराना नाम Vauxhall Iron Works है. लंदन में टेम्स नदी के किनारे 1894 में इसे उस जगह स्थापित गया था जहाँ कि, कहते हैं, मध्यकालीन योद्धा Fulk le Breant का घर था, यानि Fulk's Hall. (रूस में बड़े रेल स्टेशनों को Vokzal कहा जाता है. कहते हैं कि ज़ार निकोलस प्रथम जब ब्रिटेन की यात्रा पर आए थे उनके साथ ये शब्द रूस गया. लंदन में एक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र, एक पार्क और एक रेलवे स्टेशन को भी Vauxhall नाम दिया गया है.)

Volvo- लैटिन में इस शब्द का मतलब है I Roll. दरअसल स्वीडन की कंपनी SKF ने अपने एक बॉलबेयरिंग उत्पाद को ये नाम दिया था. बाद में SKF की मोटर निर्माण इकाई को Volvo नाम दिया गया. अब Volvo समूह कारों, बसों और ट्रकों के निर्माण के अलावा भारी मशीनरी के क्षेत्र में भी सक्रिय है.

Xerox- ग्रीक भाषा में xerox का मतलब होता है dry. जब Chestor Carlson ने फ़ोटो कॉपी करने की एक नई dry-copying प्रणाली की खोज की तो उसे Xerox नाम दिया. कंपनी xerox शब्द के क्रिया के रूप में प्रयोग पर रोक लगाने की हरसंभव कोशिश करती रही है.

3 टिप्‍पणियां:

अनूप शुक्ल ने कहा…

बढ़िया जानकारी है।

नितिन व्यास ने कहा…

बढिया जानकारी!

Sunil Deepak ने कहा…

बहुत रोचक