मंगलवार, मई 13, 2008

नाम के पीछे क्या है?

हर नाम का आमतौर पर कुछ-न-कुछ मतलब होता है. और, जब बात किसी बड़ी कंपनी का या किसी प्रसिद्ध ब्रांड का हो, तब तो नाम के पीछे का मतलब कुछ ज़्यादा ही महत्वपूर्ण हो जाता है. आइए ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध ब्रांडों के नामाकरण पर ग़ौर करते हैं-

Adidas- खेल सामग्रियों का व्यापार करने वाली इस जर्मन कंपनी का नाम इसके निर्माता Adoldf(Adi) Dassler के नाम पर पड़ा है.

यहाँ इस बात का उल्लेख किया जाना ज़रूरी है कि Adidas का खेल की दुनिया के एक और बड़े नाम Puma से भाई-भाई का संबंध है. दरअसल Adi Dassler ने 1920 के दशक में जर्मनी के Herzogenaurach नामक कस्बे में खिलाड़ियों के लिए विशेष जूते के धंधे की शुरुआत अपने भाई Rudolf Dassler के साथ मिल कर की थी. बाद में दोनों भाइयों में खटपट हुई, और 1940 के दशक के मध्य तक आते-आते Adolf ने Adidas और Rudolf ने Puma के नाम से अपने धंधे अलग कर लिए. हाल ही में Dassler भाइयों की बेमिसाल प्रतिद्वंद्विता पर Sneaker Wars नामक एक किताब प्रकाशित हुई है.

Adobe- इस अमरीकी सॉफ़्टवेयर कंपनी का नाम उस जलधारा या क्रीक के नाम पर पड़ा है जो इसके संस्थापकों के घर के पास से गुजरती है.

Aldi- यूरोप में मध्यवर्ग के उपभोक्ताओं में लोकप्रिय इस सुपरस्टोर के नाम का Al इसके जर्मन संस्थापक Albrecht परिवार के नाम से आया है, जबकि di वाला दूसरा हिस्सा इन स्टोरों की प्रकृति को दर्शाता है- मतलब Discount Store.

Alfa Romeo- इतालवी मोटर निर्माता कंपनी Anonima Lombarda Fabbrica Automobili का संक्षेप हुआ Alfa. वर्ष 1915 में Nicola Romeo ने इसका अधिग्रहण किया और आगे चल कर कंपनी का नाम बदल कर Alfa Romeo कर दिया गया. ख़ास कर रेसिंग कारों के क्षेत्र में नाम कमाने वाली ये कंपनी अब इटली के ही Fiat समूह का हिस्सा है.

Amazon.com- ये नाम दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी अमेज़न पर है. हालाँकि संस्थापक Jeff Bezos पहले कंपनी को abracadabra शब्द से प्रभावित होकर Cadabra.com कहना चाहते थे. उन्होंने अपनी राय वकीलों की सलाह पर बदली जिनका मानना था कि Cadabra का उच्चारण cadaver से बिल्कुल क़रीब है, जिसका अर्थ होता है- शव.

Amstrad- इस ब्रितानी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी का नाम Alan Michael Sugar Trading का संक्षेप है, जो कि संस्थापक एलेन माइकल सुगर के नाम के आगे ट्रेडिंग लगाने से बना है. सुगर इन दिनों अत्यंत लोकप्रिय ब्रितानी टेलीविज़न शो 'The Apprentice' के कड़कमिज़ाज बॉस की भूमिका के लिए ज़्यादा जाने जाते हैं.

Apple- ये नाम निश्चय ही सेब से जुड़ा है, क्योंकि कंपनी के क्लासिक कंप्यूटर Apple Macintosh के नाम का दूसरा हिस्सा सेब की एक लोकप्रिय अमरीकी प्रजाति McIntosh से लिया गया है.

लेकिन सेब ही क्यों? ये तो संस्थापक Steve Jobs ही बेहतर जानते होंगे. संभव है कि वे या तो सेब के स्वास्थवर्द्धक गुणों से बहुत ज़्यादा प्रभावित रहे हैं, या फिर संगीत मंडली बीटल्स से क्योंकि बीटल्स की व्यापारिक कंपनी Apple Corp के नाम से जानी जाती है. दोनों कंपनियों के बीच नाम को लेकर भारी क़ानूनी लफड़ा भी चला. एप्पल नाम नहीं छोड़ने के एवज़ में स्टीव जॉब्स की कंपनी ने बीटल्स की कंपनी के साथ अदालत से बाहर सुलहनामा किया और उसे लाखों डॉलर दिए. हालाँकि विवाद अब भी पूरी तरह सुलझा नहीं है. इससे पहले Apple ने एक ऑडियो उपकरण कंपनी McIntosh Laboratory को भी उसके नाम के इस्तेमाल के एवज़ में भारी रकम दिए हैं.

Aston Martin- जेम्स बाँड की फ़िल्मों में दिखने वाली कार की निर्माता कंपनी के नाम का पहला हिस्सा ब्रिटेन में बर्मिंघम के पास होने वाली The Aston Hill मोटर रेस से आया है. कंपनी की स्थापना रेस वाले इलाके में भी ही की गई थी. कंपनी के नाम का दूसरा हिस्सा संस्थापक Lionel Martin के नाम से आया है. अमीरों के लिए कार बनाने वाली इस कंपनी का स्वामित्व आजकल एक निजी निवेश समूह के हाथों में है.

Audi- इस जर्मन कार कंपनी की स्थापना 1909 में August Horch ने की थी. Horch यानि अंग्रेज़ी में hark या listen! जब विवादों के बाद अपनी पहली कंपनी से निकलने के बाद उन्होंने एक नई कंपनी बनाई, तो Horch नाम से कार बनाने का अधिकार पहली कंपनी के पास ही रह गया. चूँकि August Horch नई कंपनी की कारों को भी अपना नाम देना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपने नाम के लैटिन अनुवाद Audi से काम चलाया.

>......जारी........>

3 टिप्‍पणियां:

mamta ने कहा…

अच्छी जानकारी ।

Udan Tashtari ने कहा…

बहुत अच्छी जानकारी दी, उम्दा.

Unknown ने कहा…

nice..
visit also at Best Online Shopping Site In India