गुरुवार, जुलाई 17, 2008

बालू से तेल निकालने में जुटा दैत्य

बालू से तेल निकालने के मुहावरे को भले ही किसी असंभव काम के संदर्भ में प्रयुक्त किया जाता हो, लेकिन सचमुच में ऐसा होता है और ख़ूब हो रहा है. ख़ास कर कनाडा के अल्बर्टा प्रांत में.

कनाडा के तेल उत्पादन का एक बड़ा हिस्सा बालू से निकाले गए तेल का है. वहाँ अल्बर्टा प्रांत का एक बड़ा इलाक़ा बिटुमेन या टार मिश्रित बालू से भरा हुआ है, यानि हाइड्रोकार्बन का खुला भंडार. अभी तक बालू से तेल निकालने की ज़्यादा लागत और अपेक्षाकृत घटिया उत्पाद को देखते हुए इस पर ज़्यादा ज़ोर नहीं दिया जा रहा था. लेकिन कच्चे तेल की लगातार बढ़ती क़ीमत ने कनाडा सरकार को अल्बर्टा के तैलीय बालू के दोहन का अच्छा बहाना दे दिया है.

अल्बर्टा की संवेदनशील पारिस्थिकी की चिंता का त्याग करते हुए कनाडा सरकार ने यहाँ दुनिया भर की तमाम बड़ी तेल कंपनियों को लाइसेंस दे दिया है. शेल, शेवरॉन, एक्सन और टोटल जैसी कंपनियाँ 3000 वर्गकिलोमीटर के इस बलुआही इलाक़े में क़रीब 100 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी हैं.

अल्बर्टा के बिटुमेन-बेल्ट को 'न्यू कुवैत' कहा जा रहा है. इस समय यहाँ प्रतिदिन 13 लाख बैरल तेल का उत्पादन होता है. तेल उत्पादक कंपनियाँ यहाँ अगले तीन वर्षों में 100 अरब डॉलर और लगाने वाली हैं, ताकि दैनिक उत्पादन 35 लाख बैरल तक पहुँचाया जा सके. पर्यावरण के मामलों में आमतौर पर 'गुड ब्वॉय' माना जाने वाला कनाडा बालू से तेल का उत्पादन बढ़ाते हुए दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातकों में शामिल होने को कटिबद्ध दिख रहा है. भले ही 'डर्टी ऑयल' के मोह में उसे 'डर्टीमैन ऑफ़ द वेस्ट' की उपाधि क्यों न झेलनी पड़े.

जब बात एक गंदे उत्पाद की हो तो उसमें राक्षसी मशीनों की भूमिका तो निश्चय ही होगी. अल्बर्टा में सतह से कुछ मीटर नीचे से लेकर 100 मीटर नीचे से निकाले गए तैलीय बालू को पास की कम्प्रेसर फ़ैक्ट्री तक ले जाने के लिए कैटरपिलर 797बी नामक मशीनी दैत्य को लगाया गया है, जोकि दुनिया का सबसे बड़ा ट्रक है. एक 797B डंपर दिन भर में 35,000 टन बालू ढोता है. दो-मंज़िली इमारत जितने बड़े इस ट्रक की एक खेप औसत 350 टन की होती है, यानि अमूमन 200 बैरल तेल की गारंटी. आइए कैटरपिलर 797B की प्रमुख विशेषताओं को देखते हैं-

Empty weight: 623,690 kg
Horse Power: 3550
Fuel capacity: 6,814 L
Max Speed: 67 km/h
Height empty: 24ft 11in
Dumping Height: 50ft 2in
Length: 47ft 5in
Body Width: 32ft
Cost: $5 – 6 million

कैटरपिलर 797B ट्रक में 13-फ़ुट ऊँचे कुल छह टायर होते हैं- दो आगे और चार पीछे. ज़ाहिर है कैटरपिलर अपने डंपर 797B को ऑफ़-हाईवे ट्रकों की श्रेणी में रखता है. इसकी डिलिवरी टुकड़ों में होती है, और कार्यस्थल पर जाकर ये दैत्याकार रूप ग्रहण करता है.

2 टिप्‍पणियां:

अनूप शुक्ल ने कहा…

दुनिया में क्या-क्या होता है!! कैसी-कैसी मशीने बनती हैं। बालू से तेल निकालने की जानकारी देने का आभार!

Alokesh ने कहा…

Unbelievable! Thanks again for this amazing piece of information thru your blog.